लिवर की बढ़ती समस्याओं को लेकर रहें सावधान, ऐसे 'हिडेन' लक्षणों को बिल्कुल न करें अनदेखा

Date: 2024-04-20
news-banner
लिवर रोगों का खतरा दुनियाभर में बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। हर उम्र के व्यक्तियों को इस समस्या का शिकार पाया जा रहा है। अध्ययनकर्ताओं ने बताया, लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी से लिवर सहित संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है,  इसलिए जरूरी है कि हम सभी लिवर को स्वस्थ रखने के लिए निरंतर प्रयास करते रहें। 

आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि युवाओं में फैटी लिवर तेजी से उभरती स्वास्थ्य समस्या है। इसके अलावा शराब-धूम्रपान का सेवन करने वालों में लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक देखा जाता रहा है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ज्यादातर लिवर की बीमारियों में शुरुआती समय में कोई भी लक्षण नजर नहीं आते हैं। यही कारण है कि इन समस्याओं का समय पर निदान भी नहीं हो पाता है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?
डॉक्टर्स बताते हैं, फैटी लिवर रोग जैसी लिवर को क्षति पहुंचाने वाली गंभीर समस्याएं बिना लक्षणों के भी विकसित हो सकती हैं। लिवर में वसा का जमा होना गंभीर है जिससे न सिर्फ लिवर का सामान्य कामकाज बाधित हो जाता है, साथ ही ये समय के साथ लिवर के ऊतकों को भी खराब करने लगती है। इतना ही नहीं फैटी लिवर पर अगर ध्यान न दिया जाए तो इसके कारण लिवर सिरोसिस, लिवर फेलियर जैसी दिक्कतों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

थकान और भूख कम लगने की दिक्कत
लिवर की बीमारियों में पाचन विकारों का होना सामान्य है। लिवर की समस्याओं के शुरुआती स्थिति में आपको पर्याप्त आराम के बावजूद हर समय अत्यधिक थकान महसूस होती रह सकती है। आपके लिवर की कार्यक्षमता में गिरावट भी आ सकती है। इसके साथ ही आपको भूख में भी अप्रत्याशित कमी होने लगती है। इन कारणों से वजन कम होना, थकान का होना सामान्य है। लिवर के इस तरह के लक्षणों पर गंभीरता से ध्यान दिया जाना चाहिए। 

पाचन स्वास्थ्य की दिक्कतें
लिवर की तमाम बीमारियों में सबसे पहले आपको पाचन की दिक्कतें होती हैं। बार-बार मतली या उल्टी का अनुभव होने से लेकर गंभीर स्थितियों में उल्टी के साथ खून आने को भी लिवर की बीमारी का संकेत माना जाता है। इसके अलावा फैटी लिवर जैसी स्थितियों के शिकार लोगों को अक्सर पेट में दर्द बने रहने की दिक्कत होती है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ पेट में होने वाली किसी भी समस्या पर गंभीरता से ध्यान देने की सलाह देते हैं।

Leave Your Comments