सिर्फ पोषक तत्वों का सेवन ही नहीं इसके अवशोषण को बढ़ावा देना भी जरूरी, ये उपाय करेंगे मदद

Date: 2023-09-18
news-banner

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए आहार की पौष्टिकता का ध्यान रखना बहुत आवश्यक माना जाता है। आहार विशेषज्ञ कहते हैं, हमारे शरीर के लिए जरूरी अधिकतर पोषक तत्व आसानी से भोजन के माध्यम से प्राप्त हो सकते हैं, यही कारण है कि विशेषज्ञ भी सप्लीमेंट्स की जगह प्राकृतिक रूप से इसे प्राप्त करने की सलाह देते हैं। आहार विशेषज्ञ कहते हैं, सिर्फ पोषक तत्वों का सेवन ही नहीं इसके सही अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करते रहना भी जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।


पोषक तत्वों का अवशोषण उस प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसके द्वारा हमारा शरीर, भोजन से पोषक तत्वों को निकालता है और उनका उपयोग करता है। यह मुख्यरूप से ये छोटी आंत में होने वाली प्रक्रिया है, जहां कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों का ब्रेक डाउन होता है और रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं।

भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाएं
भोजन को अच्छी तरह से चबाने से वह छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाता है, जिससे आपके शरीर के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान हो जाता है। भोजन को ठीक से चबाने से इसे छोटे कणों में तोड़ने में मदद मिलती है, जिससे पाचन तंत्र में एंजाइम पोषक तत्वों को अधिक प्रभावी ढंग से पचाने में सक्षम होते हैं। यह बेहतर पाचन और अवशोषण को बढ़ावा देता है। पाचन को स्वस्थ रखने के लिए भी भोजन को ठीक से चबाना बहुत जरूरी है।

पर्याप्त मात्रा में लें फाइबर
डाइट्री फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। यह पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण होता है। अध्ययनों में पाया गया है कि आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ाकर न सिर्फ आप पाचन को ठीक रख सकते हैं साथ ही ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा समस्या के जोखिमों को कम करने में भी इससे लाभ पाया जा सकता है।

पानी पीते रहना जरूरी 
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका शरीर पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित कर सके। पानी पूरे शरीर में पोषक तत्वों के परिवहन में सहायता करता है और पाचन में मदद करता है। शरीर को हाइड्रेट रखकर आप शारीरिक शक्ति को बढ़ा सकते हैं साथ ही शरीर में रसायनों को संतुलन को ठीक रख सकते हैं। डिहाइड्रेशन के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम हो सकता है।

संतुलित आहार का सेवन करें
विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा खाने से आपके शरीर को पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है। यह पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण को बढ़ावा देता है। आहार की पौष्टिकता का ध्यान रखकर आप शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की सेहत को ठीक रख सकते हैं। शरीर के अंगों के ठीक तरीके से काम करते रहने में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।


Leave Your Comments