गर्मियों में इस तरह से बनाएं स्वादिष्ट कुल्फी, खाकर हर कोई करेगा तारीफ

Date: 2023-05-25
news-banner

गर्मियों के सीजन में खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ज्यादा तला-भुना खाना खाने से बीमार हो सकते हैं, वहीं कम खाने से परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है। गर्मी के इस मौसम में हमेशा ठंडी तासीर वाला खाना ही खाना बेहतर रहता है। अगर आपका शरीर अंदर से ठंडा रहेगा तो कई तरह की परेशानी से आप दूर रहेंगे।


गर्मी में राहत के लिए लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। पर बाजारों में मिलने वाली आइसक्रीम शरीर को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी डिश की सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे बच्चे से लेकर बड़े तक पसंद करते हैं। हम बात कर रहे हैं कुल्फी की, घर पर कुल्फी बनाना बेहद आसान है। तो आइए देर ना करते हुए आपको आसान तरीके से कुल्फी बनाना सिखाते हैं। ताकि आपके घर वाले ये खाकर आपकी तारीफ करने से पीछे नहीं हटें। 

कुल्फी बनाने के लिए सामान

दूध- 2 लीटर
चीनी- 4 से 5 टेबल स्पून
पिस्ता- छोटी आधी कटोरी (कटा हुआ)
केसर के धागे- आधा टीस्पून
छोटी इलायची- पीसी हुई 8 अदद

विधि

गर्मियों के मौसम में कुल्फी खाना हर किसी को पसंद होता है। घर पर इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध को उबाल लीजिए। गैस धीमी करके इसे एक तिहाई होने तक पकने दें। दूध पकते वक्त इसे चलाना कतई ना भूलें। 
जब ये अच्छे से पक जाए तो इसमें चीनी और पिस्ता डालें और लगातार चलाते रहें। इसी बीच इसमें पिसी हुई केसर के धागे और इलायची डालें।  पकने के बाद इसे गैस से हटाकर ठंडा करने के लिए रख दें। 
कुछ देर बाद जब ये ठंडा हो जाए तो कुल्फी मोड में इसे डालकर फ्रिज में जमने के लिए रख दें। जब कुल्फी जम जाए तो ठंडी-ठंडी ही परोसें। चाहें तो इसके ऊपरे से पिस्ता और केसर डाल कर इसे सजाएं।

Leave Your Comments