10 रुपये खर्च करके घर पर करें पार्लर जैसा हेयर स्पा

Date: 2024-06-22
news-banner
गर्मियों के मौसम में धूल भरी आंधी और तेज धूप की वजह से त्वचा के साथ-साथ बाल काफी खराब होने लगते हैं। ज्यादातर लोग त्वचा का ध्यान तो रख लेते हैं लेकिन बालों का ख्याल रखना तो जैसे वो भूल ही जाते है। जबकि इस मौसम में बालों का ध्यान रखना भी काफी जरूरी होती है। वैसे आप चाहें तो पार्लर जाकर भी समय-समय पर हेयर स्पा या फिर अन्य हेयर ट्रीटमेंट ले सकते हैं।

आज के समय में बहुत से लोगों के पास पार्लर जाने का समय नहीं होता, वहीं बहुत से लोग पैसे बचाने के चक्कर में पार्लर नहीं जाते। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही महज 10 रुपये खर्च करके हेयर स्पा कर सकते हैं। घर पर पार्लर जैसा हेयर स्पा करना काफी आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इसका असर काफी लंबे समय तक रहेगा। 

हेयर स्पा की क्रीम बनाने का सामान
एलोवेरा
दही
केला
अरंडी का तेल

विधि
क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को एक ब्लेंडर में डालें। इसके बाद उसमें चार बड़े चम्मच दही और एक पका हुआ केला डालकर ब्लेंड करे। जब इसका स्मूद सा पेस्ट बन जाए तो इसमें थोड़ा सा गुनगुना अरंडी का तेल मिक्स करें। पेस्ट तैयार करने के बाद इसे सूती कपड़े या फिर छन्नी की मदद से अच्छी तरह से छान नें, ताकि इसमें कोई गांठ न बचें। छने हुए पेस्ट को अलग कटोरी में निकाल लें। 

ऐसे करें इस्तेमाल
इसे लगाने के एक रात पहले बालों में हल्का तेल लगाएं। सुबह उठकर बालों को दो भागों में बांट लें। अब तैयार की गई क्रीम को सिर की सतह से लेकर बालों के छोर तक पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद इसे ऐसे ही एक घंटे के लिए छोड़ दें। सबसे आखिर में बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में एक बार आप इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

होते हैं ये फायदे
आपको बता दें कि इस होममेड हेयर स्पा क्रीम में किसी तरह का कोई केमिकल नहीं होता है, जिस वजह से ये बालों को काफी फायदा पहुंचाती है। इससे आपके बाल शाईनी होने के साथ-साथ मजबूत भी बनते हैं। इसके साथ ही इस हेयर क्रीम के इस्तेमाल से आपको स्कैल्प की कई फंगल समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। ऐसे में हर हफ्ते आप भी इस पैक का इस्तेमाल करें और अपने बालों को पोषण दें। 

Leave Your Comments