एलन मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने वाले समूह को दिया भारी चंदा', रिपोर्ट का दावा

Date: 2024-07-13
news-banner
अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होंगे। ऐसे में सियासी दलों के चुनाव प्रचार अभियान में तेजी देखी जा रही है। राष्ट्रपति जो बाइडन की सेहत को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर चिंताएं बढ़ रही हैं। उधर, दिग्गज अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के प्रचार अभियान के लिए उनके राजनीतिक समूह 'ग्रेट अमेरिका पीएसी' को भारी मात्रा में चंदा दिया है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। 

रिपब्लिकन पार्टी के दानदाताओं का होगा खुलासा
रिपोर्ट के मुताबिक, इस समूह ने हालांकि चंदे की राशि का खुलासा नहीं किया, लेकिन इसे एक 'बड़ी राशि' बताया। 'द ग्रेट अमेरिका पीएसी' 15 जुलाई को दानदाताओं की सूची का खुलासा करेगा। इस समूह ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में भी डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था। इसकी स्थापना उसी साल एरिक बीच ने की थी, जो एक राजनीतिक रणनीतिकार और राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियानों के अनुभवी हैं। 

मार्च में डोनाल्ड ट्रंप ने मस्क के साथ की थी बैठक
ट्रंप को आधिकारिक तौर पर पांच नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के रूप में नामित किए जाने की संभावना है। इससे पहले मार्च में ट्रंप ने मस्क और अन्य अमीर दानदाताओं के साथ बैठक की थी। बैठक की खबरों के बाद मस्क ने एक्स पर लिखा था, मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं अमेरिकी राष्ट्रपति पद के किसी भी उम्मीदवार को चंदा नहीं दे रहा हूं। इसके बाद मई में उन्होंने मीडिया में आ रही उन खबरों को भी खारिज किया था, जिनमें कहा जा रहा था कि ट्रंप उन्हें भविष्य में राष्ट्रपति के सलाहकार की भूमिका सौंप सकते हैं। 

बाइडन के साथ नजदीकियों से टेस्ला को नुकसान
मस्क ने हाल के वर्षों में खुले तौर पर खुद को रिपब्लिकन पार्टी के साथ जोड़ लिया था। इसका टेस्ला की प्रतिष्ठा और बिक्री पर प्रभाव पड़ा, क्योंकि यह कंपनी उनके धन का प्राथमिक स्त्रोत थी। पिछले महीने ट्रंप ने कहा था, मैं इलेक्ट्रिक कारों का बड़ा प्रशंसक हूं। मैं एलन का प्रशंसक हूं। ट्रंप ने यह भी कहा था कि मस्क टेस्ला के साथ अविश्वसनीय काम करते हैं। 

Leave Your Comments