पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान; इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में मिलिशिया कमांडर समेत तीन की मौत

Date: 2024-02-09
news-banner
पाकिस्तान आम चुनाव में वोटिंग के लिए तैयार है। मंगलवार रात को चुनाव प्रचार खत्म हो गया। पाकिस्तानी चुनावी प्रक्रिया पर 100 विदेशी पर्यवेक्षक नजर रख रहे हैं। वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आठ फरवरी को रायगढ़ जिले से छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगी। कांग्रेस कार्यालय रायगढ़ में बुधवार दोपहर पत्रकारों से चर्चा के दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने जानकारी दी। इसके अलावा लोकसभा चुनाव-2024 से पहले राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ने लगी हैं। ताजा घटनाक्रम में दो पुराने सहयोगी राजनीतिक दल एक बार भी वार्ता के लिए सक्रिय दिख रहे हैं। कभी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के कुनबे में सहयोगी दल रही तेलुगु देशम पार्टी (TDP) एक बार भी भाजपा के करीब आ सकती है। 

पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए वोटिंग आज
पाकिस्तान आम चुनाव में वोटिंग के लिए तैयार है। मंगलवार रात को चुनाव प्रचार खत्म हो गया। पाकिस्तानी चुनावी प्रक्रिया पर 100 विदेशी पर्यवेक्षक नजर रख रहे हैं। पाकिस्तान के आम चुनाव में पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की उम्मीद है। इमरान खान के जेल में होने के कारण और चुनाव चिन्ह पर विवाद के बीच शरीफ पूरी तरह से फायदे में हैं।

आज ओडिशा से छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगी यात्रा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आठ फरवरी को रायगढ़ जिले से छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगी। कांग्रेस कार्यालय रायगढ़ में बुधवार दोपहर पत्रकारों से चर्चा के दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 8 फरवरी को राहुल गांधी की न्याय यात्रा ओडिशा से छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में पहुंचेगी, जहां सबसे पहले रेंगालपाली बॉर्डर पर उनका आत्मीय स्वागत किया जाएगा और फिर झंडा अदान-प्रदान किया जाएगा। 

गृहमंत्री शाह से मिले आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू
लोकसभा चुनाव-2024 से पहले राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ने लगी हैं। ताजा घटनाक्रम में दो पुराने सहयोगी राजनीतिक दल एक बार भी वार्ता के लिए सक्रिय दिख रहे हैं। कभी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के कुनबे में सहयोगी दल रही तेलुगु देशम पार्टी (TDP) एक बार भी भाजपा के करीब आ सकती है। टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू और भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की मुलाकात के बाद ऐसी अटकलों का बाजार गर्म होने लगा है।

अमेरिका का बगदाद में ड्रोन हमला
इराक की राजधानी बगदाग में बुधवार को अमेरिकी ड्रोन से एक कार पर हमला किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह कताइब हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर सहित तीन सदस्य मारे गए। अमेरिकी ड्रोन ने पूर्वी बगदाद के मश्तल इलाके में मुख्य मार्ग पर जिस गाड़ी को निशाना बनाया, उसमें शक्तिशाली कताइब हिजबुल्लाह के कमांडर और उसके दो सहयोगी सवार थे।

काशी-मथुरा में मंदिर तोड़ मस्जिदें बनाई गईं
प्रख्यात इतिहासकार प्रो. इरफान हबीब का कहना है कि वाराणसी-मथुरा में मंदिर थे, इन्हें तोड़ा गया यह बिल्कुल सही है। इसका जिक्र इतिहास की कई किताबों में किया गया है। यह साबित करने के लिए किसी सर्वे, कोर्ट-कचहरी की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन 1991 के उपासना स्थल कानून के तहत इनका मौजूदा स्वरूप संरक्षित है। इसके मुताबिक 1947 की स्थिति बरकरार रखनी होगी। अगर कोई तब्दीली करनी है तो कानून बदलना होगा। तीन सौ, चार सौ साल बाद इन्हें दुरुस्त करने का औचित्य क्या है। इरफान हबीब उदाहरण देते हैं कि भारत में हजारों बौद्ध मठों को तोड़ कर मंदिर बनाए गए, क्या आप उन्हें भी तोड़ेंगे। गया का महाबोधि मंदिर इसी का उदाहरण है।

राजोरी-पुंछ में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद
जम्मू-कश्मीर में पहाड़ी समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने पर गुज्जर-बकरवाल समुदाय के विरोध की आशंका के चलते प्रशासन ने एहितहाती कदम उठाते हुए पुंछ, राजोेरी में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी है। इसके साथ ही भीड़ जुटाने या रैलियां निकालने पर भी रोक लगा दी गई है।

भड़काऊ भाषण देने के आरोपी मुफ्ती अजहरी को मिली जमानत
गुजरात के जूनागढ़ जिले की एक अदालत ने बुधवार को इस्लामिक उपदेशक मुफ्ती सलमान अजहरी और दो अन्य को जमानत दे दी। मुफ्ती सलमान अजहरी पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप है। विवादित भाषण का वीडियो सामने आने के बाद उनके खिलाफ गुजरात में केस दर्ज किया गया था। इसके बाद गुजरात एटीएस ने मुफ्ती अजहरी को मुंबई से गिरफ्तार कर लिया था। 

चीन से न्यूज क्लिक के खातों में 60 करोड़ से ज्यादा का लेनदेन
समाचार पोर्टल न्यूजक्लिक मामले में नया खुलासा हुआ है। जांच के बाद दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि न्यूज क्ल्कि के बैंक खातों में चीन से 60 करोड़ से ज्यादा रुपये का अवैध लेनदेन हुआ है। पुलिस ने 480 डिवाइस फोरेंसिक जांच के लिए भेजी हैं। स्पेशल सेल के अधिकारी ने बताया कि न्यूजक्लिक मामले की चार्जशीट तैयार करनी शुरू कर दी गई है। 

संघर्ष विराम से नेतन्याहू का इनकार
इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि वह हमास के साथ बीते चार महीने से जारी युद्ध में 'पूर्ण विजय' तक संघर्ष विराम का प्रस्ताव नहीं मानेंगे। पीएम नेतन्याहू ने कहा है कि इस्राइल इस युद्ध को तब तक लड़ेगा जब तक हमास का समूल विनाश नहीं कर देता। बता दें कि पिछले साल सात अक्तूबर को इस्राइल में हमास के ताबड़तोड़ हमलों के बाद इस्राइली सेना (IDF) ने गाजा में हमास के ठिकानों को निशाना बनाया। आतंकी संगठन हमास को नेस्तनाबूंद करने की कसम खा चुके पीएम नेतन्याहू ने किसी भी तरह के अंतरराष्ट्रीय दबाव में झुकने से इनकार कर दिया है।

किसान संगठनों ने संसद मार्च के लिए भरी हुंकार
मुआवजा संबंधी मांगों को लेकर नोएडा प्राधिकरण के गेट पर धरना दे रहे किसान बृहस्पतिवार को दिल्ली कूच करेंगे। इसे देखते हुए यातायात पुलिस ने सेक्टर-छह उद्योग मार्ग पर वाहनों की आवाजाही आंशिक रूप प्रतिबंधित कर दी है। किसानों के कूच के बाद ही मार्ग पर आवागमन की अनुमति दी जाएगी।

Leave Your Comments