‘भारत-चीन के संबंध जटिल, इन्हें सुधारना आसान नहीं’, US में छात्रों से बोले राहुल गांधी

Date: 2023-06-01
news-banner

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत-चीन संबंध को लेकर कहा कि चीन के दवाब में आकर भारत पीछे नहीं हठ सकता है। दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध जटिल हैं। ये सुधरने वाले नहीं हैं। गौरतलब है, राहुल गांधी छह दिन के लिए अमेरिका आए हुए हैं। वह यहां तीन शहरों का दौरा करेंगे। इस बीच, उन्होंने बुधवार रात कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों से बातचीत की। 

एक छात्र ने जब उनसे पूछा कि आप अगले 5-10 वर्षों में भारत-चीन संबंधों को कैसे विकसित होते हुए देखते हैं? इस पर राहुल ने जवाब दिया कि दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध कठिन है। इन्हें सुधारना आसान नहीं है। चीन ने हमारे कुछ क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने आगे कहा कि अगर चीन समझता है कि भारत को कमजोर कर सकता है, तो ऐसा कुछ होने वाला नहीं है।

गौरतलब है, जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई घातक झड़प के बाद द्विपक्षीय संबंध तनाव में आ गए थे। भारत ने कहा है कि जब तक सीमा क्षेत्र में शांति नहीं होगी तब तक द्विपक्षीय संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने पश्चिमी देशों के दबाव के बावजूद रूस के साथ अपने संबंध रखने की भारत की नीति का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि रूस के साथ हमारे अलग संबंध हैं। रूस पर हमारी कुछ निर्भरताएं हैं। इसलिए, इस मामले में मैं भारत सरकार के साथ ही हूं। उन्होंने आगे कही कि भारत काफी बड़ा देश है, उसे अपने हित के लिए अवसरों की तलाश करनी होगी। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि तरक्की के लिए अन्य देशों के साथ संबंध बनाए रखने जरूरी है। इसलिए हम हमेशा सबसे संबंध बनाए रखने की कोशिश करेंगे ताकि संतुलन बना रहे।

इससे पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को अमेरिका पहुंचे। वे यहां के तीन शहरों का दौरा करेंगे। हवाई अड्डे पर राहुल गांधी का स्वागत इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा और संगठन के अन्य सदस्यों ने किया था। सैन स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों से बातचीत करने के बाद राहुल वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे और सांसदों तथा संस्थानों से जुड़े लोगों के साथ बैठक करेंगे।

Leave Your Comments