वादियों की आगोश में 'क्वीन ऑफ हिल्स', प्राकृतिक सौंदर्य ऐसा जैसे धरती पर उतर आई हो जन्नत

Date: 2023-06-09
news-banner

सारे काम-काज खत्म करके, ऑफिस से छुट्टी लेकर मैं निकल पड़ी पहाड़ों की रानी मसूरी की सैर पर। इस ट्रिप के लिए मैं बहुत ज्यादा एक्साइटेड थी, थोड़ी सी नर्वस भी। एक्साइटेड इसलिए क्योंकि ये मेरा पहला ट्रिप था और नर्वस भी इसीलिए क्योंकि ये मेरा पहला ट्रिप था।
नोएडा से मसूरी तक का सफर बहुत ही ज्यादा रोमांचक था। इस सफर में मैंने बहुत सारे खट्टे-मीठे अनुभव महसूस किए। ये अनुभव हमेशा मेरी यादों की डायरी में रहेंगे। इन अनुभवों को मैं आप सब के साथ भी शेयर करना चाहती हूं। यदि आप भी ऐसे ही किसी ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो मेरे अनुभव संभवत: आपकी मदद कर सकते हैं। मेरे खट्टे-मीठे अनुभव के आधार पर आप भी अपनी यात्रा को रोमांचक बना सकते हैं। 
नोएडा से मसूरी मैं कैसे गई, दो या तीन दिन के ट्रिप का कितना खर्चा आया, ट्रिप पर आपको अपने साथ क्या-क्या जरूरी चीजें ले जानी चाहिए, होटल कैसे बुक करना है? सबकुछ आपको इस आर्टिकल में जानने को मिल जाएगा। यहां तक कि इस ट्रिप के दौरान मैंने क्या गलतियां कीं, उन गलतियों की वजह से मुझे किन परेशानियों का सामना करना पड़ा ये सारी बातें आपको ऐसी दिक्कतों से बचाने में सहायक हो सकेंगी। 
नोएडा से मसूरी तक का सफर
नोएडा से मसूरी जाने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली या गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचना पड़ेगा। यहां से कई ट्रेनें जाती हैं। सुविधा के लिए टिकट पहले से बुक कर लीजिएगा वरना परेशानी हो सकती है। दिल्ली से मसूरी के लिए जनरल और एसी बोगी का किराया 250 से 700 रुपये के बीच में है। दिल्ली से निकल कर गाजियाबाद, मेरठ होते हुए ट्रेन आपको पहुंचा देगी देहरादून रेलवे स्टेशन। देहरादून लास्ट स्टेशन है। देहरादून रेलवे स्टेशन से बाहर निकलते ही टैक्सी या बस मसूरी के लिए मिल जाएगी।

बस या टैक्सी में से क्या ज्यादा सही?

टैक्सी का किराया 1800 है, लेकिन थोड़ा मोल-भाव करके 1500 तक में बात बन जाएगी। वहीं बस का किराया करीब 250 से 300 रुपये है। अपनी बजट के अनुसार आप दोनों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। यदि आपने कम बजट में ट्रिप का प्लान बनाया है तो बेशक आपको बस लेनी चाहिए। वहीं यदि आप सुविधाजनक ट्रिप चाहते हैं तो टैक्सी आपके लिए ज्यादा सही रहेगी। टैक्सी से पहुंचने में करीब 1.5 घंटे वहीं बस से जाने में 3 घंटे लग सकते हैं। 

होटल 

मसूरी रुकने के लिए होटल या होम स्टे आसानी से आपको मिल जाएंगे। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से बुक कर सकते हैं। एक रात के लिए सात सौ से लेकर तीन या चार हजार रुपये तक रूम का खर्च आ सकता है। आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से होटल देख सकते हैं।
मसूरी घूमने के लिए स्कूटी या टैक्सी कर लें
 

मसूरी में घूमने के लिए आपको कोई लोकल कन्वेंस नहीं मिलेगा। इसलिए आप टैक्सी या स्कूटी बुक कर सकते हैं। टैक्सी सुविधाजनक तो होगी लेकिन इसका किराया थोड़ा सा महंगा है। वहीं यदि आप बाइक चला लेते हैं तो स्कूटी सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।  
मसूरी में कहां-कहां घूमें ?

केम्पटी फॉल्स


पर्वतों और चट्टानों से घिरा केम्पटी फॉल्स समुद्र तल से लगभग 4500 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। ये एक झरना है जो प्रकृति की अनदेखी खूबसूरती का दीदार कराता है। करीब 40 फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिरता ठंडा पानी अलग ही सुकून देता है। मसूरी आने वाले यात्रियों के लिए केम्पटी फॉल पिकनिक स्पॉट के रूप में बेहद मशहूर है। 

दलाई हिल्स, बुद्धा टेम्पल

दलाई हिल्स और बुद्धा टेम्पल दोनों एक ही जगह है। यदि आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो दलाई हिल्स जरूर जाएं। यहां लगभग एक किलोमीटर की ट्रैकिंग करनी पड़ती है, जो काफी मजेदार होती है। ऊपर भगवान बुद्ध की एक खूबसूरत प्रतिमा देखने को मिलेगी। इसके अलावा यहां से हिमालय का अद्भुत नजारा भी मिल जाएगा। इस जगह को बौद्ध प्रार्थना झंडों से सजाया गया है। वहीं नीचे उतरने पर बुद्ध का एक खूबसूरत सा मंदिर भी है। जहां पहुंचकर अलग ही शांति और सुकून का एहसास होता है। 

सुरकंडा माता मंदिर

सुरकंडा माता मंदिर काफी ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर तक पहुंचने के लिए करीब दो से तीन किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है, जिसके लिए समय के साथ भरपूर एनर्जी की भी जरूरत होगी। वहीं जो लोग चढ़ाई नहीं कर सकते उनके लिए रोप वे की सुविधा भी है। रोप वे से आने और जाने यानी दोनों तरफ का किराया 210 रुपये जीएसटी के साथ है। ऊपर पहुंचकर जबरदस्त धूप के साथ हाड़ कंपा देने वाली ठंड का एहसास होगा। इसलिए गरम कपड़े पहन कर ही जाएं। 
धनोल्टी

मसूरी से सुरकंडा माता मंदिर जाते समय रास्ते में ही धनोल्टी है। यहां की ठंड भी आपको दांत किटकिटाने पर मजबूर कर देगी। धनोल्टी में इको पार्क है, जिसका टिकट 50 रुपये का है। इस पार्क में हरियाली, सुंदर नजारे और बच्चों के लिए झूले मिलेंगे। यदि आप एडवेंचर एक्टिविटी और स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो धनोल्टी आपके लिए बेस्ट जगह हो सकती है। 
माल रोड और किताब घर

हिल स्टेशन आए और माल रोड नहीं घूमा तो क्या किया? कुछ भी नहीं, इसलिए माल रोड तो जरूर जाएं वरना वापस आकर क्या मुंह दिखाएंगे? माल रोड घूमने के लिए शाम का समय बेस्ट होगा। माल रोड पर पैदल चलते-चलते खरीदारी से लेकर स्ट्रीट फूड का भी मजा ले सकते हैं। सबसे खास बात यहां पर आपको अंग्रेजों के जमाने के शानदार इंटीरियर भी देखने को मिलेंगे। मसूरी माल रोड पर सेल्फी पॉइंट भी है, जहां आप अच्छी-अच्छी सेल्फी लेकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

इन बातों का जरूर रखें ध्यान
 

मसूरी ट्रिप के लिए मैं इतना ज्यादा एक्साइटेड थी कि एक दो छोटी-मोटी गलतियां भी कर बैठी। जैसे कि होटेल थोड़ा आउटर में ले लिया। होटेल नहीं होम स्टे था हमारा, जिसकी वजह से कहीं भी घूमने के लिए टैक्सी बुक करने में परेशानी हो रही थी और टैक्सी वालों ने भी मौके का फायदा उठाकर खूब पैसे लूटे। साथ ही जहां हम रुके थे वहां खाने-पीने के लिए भी कुछ नहीं मिल रहा था। आस-पास कोई शॉप वगैरह भी नहीं थी। जब भी भूख लगती तो कहीं दूर चल कर जाना पड़ रहा था। बस इसकी वजह से थोड़ी सी परेशानी हुई।

Leave Your Comments